एकल बत्ती कनेक्शन में बिजली विभाग ने थमाया 16000 का बिल, मामला रामानुजगंज का ——————————————————————————————————————————————रामानुजगंज:- एक ओर लाकडाउन में लोग अपनी समस्याओं को लेकर जूझ रहे हैं और वहीं इस परिस्थिति का भरपूर लाभ बिजली विभाग उठा रहा है। उपभोक्ताओं को अनाप-शनाप बिजली बिल भेज कर मोटी रकम ऐठने में लगा हैं। अधिक बिजली बिलों को लेकर उपभोक्ता भारी संख्या में बिजली बिल सुधारने के नाम पर बिजली ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं। जबकि शासन द्वारा चलाया गया एकल बत्ती कनेक्शन जिसमें प्रतिमाह 50 से ₹100 रुपए तक बिल पटाने वालों को 15000 से 16000 रुपए तक बड़ी रकम चुकाने का बिल भेजकर राशि जमा करने को कहा जा रहा है। रामानुजगंज निवासी संतोषी देवी पासवान / पति प्रदीप पासवान के घर शासन की योजना अंतर्गत एकल बत्ती कनेक्शन लगा हुआ है लेकिन उनके घर 16340 रुपए बिजली बिल भेजकर 13.10.2021 तक जमा करने को कहा गया है। इसी प्रकार रामानुजगंज निवासी शीतल पासवान/ पिता शिवनाथ पासवान के घर भी शासन की योजना का एकल बत्ती कनेक्शन लगा हुआ है। उन्होंने बतलाया कि एकल बत्ती कनेक्शन तो लगी है पर मीटर नहीं लगाया गया है और अधिकारियों द्वारा कहा जाता था कि 100 रुपए बिजली बिल पटाना है लेकिन 14990 रुपए का भारी भरकम बिजली बिल भेज दिया गया है। शीतल पासवान की पत्नी ने बताया है कि बिजली बिल देखकर मेरे होश उड़ गए क्योंकि घर-घर जाकर चौका बर्तन कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं वहां से हमारी आमदनी 2500-3000 रुपए ही है। हम इतनी बड़ी रकम कहां से चूका पाएंगे। इसी तरह एक और मामला रामानुजगंज निवासी गिरधर प्रसाद गुप्ता पिता स्व0 गोदा साव वार्ड क्रमांक 07 का है इन्होंने बतलाया है कि 2018 में यह अपना घर तोड़कर निर्माण कार्य कर रहे थे लेकिन स्टे लग जाने के कारण निर्माण कार्य रुका हुआ है और मीटर खराब होने की सूचना बिजली विभाग को 5/8/ 2019 लिखित में दी गई और विभाग द्वारा जांच भी की गई जांच के दौरान मीटर खराब पाया गया और विभाग की इतनी भी लापरवाही देखी गई की मीटर बदलने में 2 साल का समय लग गया अधिकारी के पास चक्कर लगाते लगाते थक गए। अधिकारी द्वारा पुनः 7/4/2021 को आवेदन मांगा गया। आवेदन देने के तीन-चार माह बाद खराब मीटर को बदल कर नया मीटर लगाया गया। नया मीटर लगने के 2 माह बाद बिजली विभाग के द्वारा 74060 रुपए का बिजली बिल भेजा गया। बिजली बिल मिलते ही इन्होंने पुनः श्रीमान कनिष्ठ अभियंता महोदय के नाम एक और आवेदन दिया जिसमें उन्होंने नए मीटर के बाद कि जो भी बिल रीडिंग के अनुसार भुगतान हेतु प्रेषित की गई है उसे भुगतान करने को तैयार हैं और मीटर बंद के दौरान अत्यधिक बिल प्रेषित की गई थी जिसकी उचित जांच कर उचित बिजली बिल विभाग द्वारा प्रदान किए जाने पर उसका भी भुगतान किया जाएगा का आवेदन दिया है। लेकिन रामानुजगंज बिजली विभाग में पदस्थ अधिकारी के द्वारा नया मीटर की रीडिंग के अनुसार भुगतान लेने से इनकार किया गया और यह भी कहा गया कि तुमको जहां जाना है जा सकते हो। बिजली विभाग के अधिकारी के पास अपना समस्या लेकर जा रहे उपभोक्ता के साथ अभद्र व्यवहार किया जा रहा है और कहां जा रहा है कि जो बिल आ गया है उसे चुकाना ही पड़ेगा अन्यथा कनेक्शन काट दी जाएगी। बिजली विभाग की इस रवैया से और अनाप-शनाप बिल भेजने से उपभोक्ता इतने परेशान हो गए हैं कि उनके समझ में नहीं आ रहा है कि वह अब क्या करें और क्या ना करें।