डिजिटल ट्रांजैक्शन शुरू होने से अब बैंक से जुड़े तमाम काम घर बैठे चुटकियों में हो जाते हैं. अब पैसा जमा करना हो या फिर किसी और के खाते में पैसा भेजना हो, बैंकों में लंबी कतार नहीं लगती. मोबाइल या लैपटॉप पर इस काम को पलक झपकते ही कर देते हैं.
नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है. डिजिटल वॉलेट, यूपीआई (UPI), गूगल पे (Google Pay) या भीम ऐप (BHIM) से घर बैठे-बैठे हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. बिलों का भुगतान कर सकते हैं. आजकल तो IFSC कोड, नाम, शाखा का नाम जैसी जानकारी के बिना भी किसी के बैंक खाते में ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं.
सही मायनों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बहुत ही आसान और सुविधाजनक है. लेकिन इस सुगमता के चलते हम कई बार बड़ी गलतियां कर बैठते हैं. अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जहां आप किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं. हम बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करते समय गलती कर देते हैं. गलत बैंक अकाउंट नंबर टाइप करके पैसा किसी और के खाते में चला जाता है. या फिर सही अकाउंट होने के बाद भी हम उसमें गलत अमाउंट ट्रांसफर कर देते हैं. अब समस्या आती है कि गलत अकाउंट में भेजे गए पैसे को कैसे वापस लिया जाए.
तुरंत करें ये काम
अगर आपको लगता है कि आपने किसी और के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो फौरन इस बात की जानकारी अपने बैंक को दें. बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके सूचित करें कि आपका पैसा किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है. जिस खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है उस ट्रांजैक्शन की डिटेल जैसे जिस खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है उसका नंबर, खाताधारक का नाम, समय, तारीख आदि नोट कर लें और उस बारे में अपने बैंक को इत्तिला करें.
गलत ट्रांजैक्शन के लिए एक लिखित एप्लीकेशन अपनी बैंक शाखा में भी जमा करें. साथ में आप उस बैंक में भी जाएं जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है. उस बैंक शाखा को भी इस ट्रांजैक्शन का पूरा विवरण दें.
ध्यान रखें कि यह काम जितना जल्दी होगा, बैंक पैसा वापस लेने में उतनी ही जल्दी एक्शन लेगा. अगर पैसा आपके ही बैंक के किसी और अकाउंट में ट्रांसफर हुआ है तो आप एक एप्लीकेशन लिखकर पैसा वापस करने की मांग कर सकते हैं.